///

BREAKING STORY: Raju Srivastava Suffers Heart Attack While Exercising On Treadmill And Is On Ventilator राजू श्रीवास्तव अस्पताल में। जानिये स्वास्थ्य बीमा का महत्व

27 mins read
Raju-Shrivastav-expertateverything.in
Spread the love

राजू श्रीवास्तव अस्पताल में। जानिये स्वास्थ्य बीमा का महत्व

हम ऐसे समय में रह रहे हैं जहां हर दिन स्वास्थ्य खतरों की संख्या बढ़ रही है। एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य आपातकाल किसी व्यक्ति की जेब में एक बड़ा छेद कर सकता है और कभी-कभी उसकी मेहनत की कमाई से की बचत की राशि से अधिक हो सकता है। भले ही कहावत ‘हँसी सबसे अच्छी दवा है’ सच है, किसी भी उम्र में एक बड़ी बीमारी होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। 10 अगस्त को 58 वर्षीय प्रसिद्ध स्टैंडअप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती होने पर मस्तिष्क क्षति का सामना करना पड़ा। यह हमें उस कड़वी सच्चाई की याद दिलाता है कि हम सभी एसे स्थिति के चपेट में आ सकते हैं। उनकी हालत गंभीर बनी हुई है और उन्हें आईसीयू में लाइफ सपोर्ट पर रखा गया है। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं।

कोई भी संकट के समय स्वास्थ्य देखभाल के खर्च को पूरा करने के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहना चाहता। COVID के कारण महामारी ने हमें यह महसूस कराया है कि हम में से अधिकांश आर्थिक रूप से असुरक्षित होने के कारण बहुत अधिक जोखिम में हैं। आपकी उम्र की परवाह किए बिना जीवन क्रूर और अप्रत्याशित (unpredictable) हो सकता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य बीमा (health insurance) के महत्व को स्वीकार करना आवश्यक है।

स्वास्थ्य बीमा महत्वपूर्ण क्यों है, इसके विभिन्न कारणों को जानना ज़रूरी है। आइए एक-एक करके स्वास्थ्य बीमा के महत्व पर चर्चा करें और यह कैसे वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है यह भी जाने।

1. बदलती जीवनशैली के कारण बीमारियों में वृद्धि

जीवनशैली में बदलाव के कारण कम उम्र में ही अधिक लोग बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। जीवन की गति, तनाव और सामान्य आदतें कुछ ऐसे कारक हैं जिनके परिणामस्वरूप अप्रत्याशित (unexpected)  चिकित्सा स्थितियां उत्पन्न होती हैं। हर साल 5.8 मिलियन से अधिक भारतीय मधुमेह, स्ट्रोक, कैंसर और हृदय और फेफड़ों की बीमारी के कारण मर जाते हैं। महिलाओं में स्तन कैंसर और पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि के कैंसर के मामले भी बढ़ रहे हैं। इनमें से कुछ बीमारियों का इलाज बहुत महंगा है, जो आम आदमी की पहुंच से बाहर है।

जबकि एहतियाती (precautionary) उपाय उपयोगी और आवश्यक हैं, उपचार के खर्चों को पूरा करने के लिए अपने जीवन में स्वास्थ्य बीमा के महत्व को पहचानना महत्वपूर्ण है।

2. अपने प्रियजनों की रक्षा करें

जब आप एक उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना की तलाश में हैं, तो आपके परिवार की जरूरतों को सर्वोच्च प्राथमिकता मिलनी चाहिए। चिकित्सा खर्चों को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य बीमा के महत्व को देखते हुए, यह आर्थिक रूप से आश्रित परिवार के सदस्यों वाले लोगों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। कई लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए एकल आय स्रोत (सिंगल इनकम सोर्स) पर बोझ, अकल्पनीय है।

अपनी स्थिति का सावधानीपूर्वक आकलन करना और ऐसी स्वस्थ बिमा योजना लेना आवश्यक है जो आपको अधिकतम लाभ प्रदान करे। उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता उम्रदराज हैं, तो उनकी  बीमारियों से ग्रसित होने की अधिक संभावना होती है और उन्हें कुशल स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता होती है। पहले से तैयारी करने और पर्याप्त वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आपको जीवन में पहले स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता की गणना करनी चाहिए।

Must Read: Do You Need Critical Illness Health Insurance If You Are Healthy?

3. बढ़ते चिकित्सा खर्च

गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार प्राप्त करने की लागत पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है, लगभग 20% वार्षिक वृद्धि की दर से। इसके साथ ही, बीमारियों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या भी काफी बड़ी है। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण और कड़वी सच्चाई है कि हम में से  सभी इसके प्रति संवेदनशील नहीं हैं। स्वास्थ्य पर होने वाले कुल खर्च में से 70 फीसदी से ज्यादा खर्च मरीजों की जेब से होता है।

चिकित्सा मुद्रास्फीति (इन्फ्लेशन) से निपटने में स्वास्थ्य बीमा का महत्व प्रमुख है। जब आप अस्पताल में भर्ती होने वाले हों और डॉक्टर के पास जाते हैं, तो परामर्श, चिकित्सा परीक्षण, डॉक्टर के पर्चे की दवा, कमरे का किराया इत्यादि जैसे कई शुल्क पूरे करने होते हैं। यदि आप समझते हैं कि स्वास्थ्य बीमा महत्वपूर्ण क्यों है, तो आप उन्हें प्रभावी ढंग से सही समय पर प्रबंधित कर सकते हैं।

4. अपनी बचत को सुरक्षित रखें

अचानक आई बीमारी गंभीर मानसिक और शारीरिक तनाव का कारण है। इसके अलावा, यदि आप खर्चों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से सुसज्जित नहीं हैं, तो यह आपके बोझ को बहुत बढ़ा देगा। धन की कमी के कारण कोई भी विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहना चाहता। आपकी बचत की रक्षा करने और आपकी वसूली में सहायता करने की क्षमता स्वास्थ्य बीमा के महत्व को बढ़ाती है।

आपकी बचत को सुरक्षित रखने में स्वास्थ्य बीमा के महत्व पर जोर दिया जा सकता है। आप अपनी संचय को सुरक्छित रख सकते हैं और उसका उपयोग घर खरीदने, अपने बच्चे की शिक्षा के लिए खरच करने, आदि जैसे अन्य उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

Finance Minister Has Increased FDI Cap In The Insurance Sector To 74%

Expert at Everything

"At Expert at Everything, we cover almost all the relevant topics. We write about pretty much everything, and our goal in the future is to make available anything on our website expertateverything.in".

1 Comment

  1. An interesting discussion is definitely worth comment. I do think that you need to publish more about this subject matter, it might not be a taboo subject but usually people do not speak about such topics. To the next! Cheers!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Latest from Blog